आज का मुख्य खबर

राष्ट्रीय

हर वर्ष की तरह भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा इस वर्ष भी निकलेगी, लेकिन कड़ी शर्तो के साथ। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को अपने 18 जून के आदेश में बदलाव करते हुए कहा है कि रथयात्रा के दौरान पुरी शहर में कर्फ्यू लागू रहेगा। कर्फ्यू सोमवार की रात आठ बजे से लागू किया जाए और शहर में प्रवेश के सारे प्वाइंट जैसे एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस अड्डे बंद रहेंगे। यह कर्फ्यू बुधवार दोपहर 2 बजे तक जारी रहेगा। प्रत्येक रथ को सिर्फ 500 लोग ही खींच सकते हैं जिसमें पुलिसकर्मी और अधिकारी भी शामिल रहेंगे। सभी का कोरोना टेस्ट होगा और निगेटिव पाए जाने वालों को ही रथयात्रा में शामिल होने की इजाजत होगी। यात्रा के टीवी प्रसारण की भी अनुमति रहेगी।

ओडिशा में सोमवार शाम को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। भूकंप ओडिशा के रायगढ़ा जिले के काशीपुर क्षेत्र में शाम 4 बजकर 40 मिनट में आया था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.6 आंकी गई है। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार जगदलपुर से 125 किमी के उत्तर पूर्व की दूरी पर भूकंप शाम 7 बजकर 46 मिनट में आया जिसकी रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 3.6 रही।

भारत-चीन झड़प में 20 सैनिकों की शहादत के बाद आज कांग्रेस की अहम बैठक हो रही है. वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हो रही कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी, राहुल गांधी समेत कई अन्य नेता शिरकत कर रहे हैं. इस बैठक में सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह ने भारत चीन विवाद और कोरोना मामले में सरकार को घेरा और उठाए गए कदमों को नाकाफी करार दिया.