वैज्ञानिक डॉo विवेक धर द्विवेदी ने कहा विटामिन-D और रेमडेसिवीर (Remdesivir) कि कॉन्बिनेशन थेरेपी से कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज सम्भव

International

वैज्ञानिक डॉक्टर विवेक धर दिवेदी ने विश्व में कोरोना वायरस कि दवाओं पर क्लीनिकल ट्रायल कर रहे वैज्ञानिकों को एक सुझाव दिया। उन्होंने विटामिन डी और रेमडेसिवीर (Remdesivir) के कॉन्बिनेशन को, कोरोना वायरस के इलाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के बारे में बताया।
उन्होंने कहा,कोरोना वायरस से होने वाली महामारी ने विशिष्ट चिकित्सा की अनुपस्थिति में २०० से ज्यादा देशों को प्रभावित किया है। इस घातक विषाणु के विशिष्ट चिकित्सा की खोज के लिए दुनिया भर के अकादमिक और औद्योगिक संस्थान लगातार प्रयास कर रहे है। लेकिन, अभी तक इसका कोई सफल इलाज नहीं मिला है। बहुत से शोधों में, कही विटामिन-डी कि उपयोगिता को बताया गया है, तो कही एंटी-वायरल और एंटी-मलेरियल ड्रग्स की उपयोगिता को। जिसमे रेमडेसिवीर (Remdesivir) का कोरोना वायरस के विरुद्ध एक मुख्य एंटी-वायरल के रूप में क्लीनिंकल ट्रायल चल रहा है। डॉ० विवेक धर द्विवेदी ने विटामिन-डी और रेमडेसिवीर (Remdesivir) कि कोरोना वायरस के विरुद्ध महत्वपूर्ण विशेषताओं को बताते हुए इनकी कॉम्बिनेशन थेरेपी पर प्रकाश डाला है। और क्लीनिकल ट्रायल क्षेत्र में कार्य कर रहे वैज्ञानिको को दोनों दवाओ कि कॉम्बिनेशन थेरेपी के क्लीनिकल ट्रायल का सुझाव अपने एक लेख के माध्यम से दिया है। वैज्ञानिक डॉ० विवेक धर द्विवेदी और वैज्ञानिक डॉ० आदित्य आर्य का यह लेख अंतरराष्ट्रीय पत्रिका (“जर्नल ऑफ़ बायोमोलेक्युलर स्ट्रक्चर एंड डायनामिक्स”) में प्रकाशित करने के लिए एडिटर इन चीफ के द्वारा स्वीकार कर लिया गया है। आप कि जानकारी के लिए बता दे कि, डॉ० द्विवेदी कोरोना वायरस के विरुद्ध कम्प्यूटेशनल विधि से दवाओ के खोज और पुनरुद्देशन (Repurposing) पर कार्य कर रहे है।

डा० विवेक धर द्विवेदी
वैज्ञानिक
पाथफाइन्डर रिसर्च और ट्रेनिंग फाउंडेशन, ग्रेटर नॉएडा

डॉ०आदित्य आर्य
वैज्ञानिक
पाथफाइन्डर रिसर्च और ट्रेनिंग फाउंडेशन, ग्रेटर नॉएडा

गोरखपुर से सैयद वसीम अहमद की रिपोर्ट

मानवाधिकार मीडिया सच आप तक