*शाहजहांपुर के अंतर्गत थाना बंडा के गांव मकसूदापुर में लगे बजाज पावर प्लांट की चिमनी के प्रदूषण से बीमार हो रहे लोग*

  • बंडा। भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं ने बजाज एनर्जी पावर प्लांट की चिमनी से निकलने वाले प्रदूषित धुएं व जगह-जगह पर राख डालकर प्रदूषण फैलाया जा रहा का एचआर हरि सिंह को ज्ञापन सौंपा कहा कि जल्द समस्याओं का निस्तारण नहीं हुआ तो किसान यूनियन उग्र आंदोलन करेगी। चीनी मिल को भी एक ज्ञापन देकर कहा कि चीनी मिल किसानों के गन्ने का भुगतान जल्द करवाएं और चीनी मिल में रैन बसेरा बनाया जाए व किसानों के बीमार परिवार का 100% बकाया भुगतान कराया जाए।

सोमवार को किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष मनदीप सिंह ने ज्ञापन में कहा कि पावर प्लांट की चिमनी से निकलने वाला धुआं और जगह-जगह राख को शारदा नहर के पूर्व पटरी पर डाला गया हैंं और फ्लाई एस यार्ड़ न बनाकर किसानों के खेतों के किनारे पर डाला जा रहा हैं।फ्लाई ऐश यार्ड़ बनाकर चारो तरफ दीवार बनाई जाए। राख खेतो में चले जाने पर किसानों की फसल बर्बाद हो रही हैं। नहर के किनारे पर राख डालकर सैलाब के नालों को बंद कर दिया गया हैं। पावर प्लांट से निकलने वाली राख को डंपर में भरकर ले जाते रोड पर राख गिर जाने से राख सूख कर ऊडंती हैं।डंपर में राख को तिरपाल से ढ़क कर ले जाया जाए जिससे कि राख न ऊड़े। रोड़ से आने जाने वाली पब्लिक की आंखों में पड जाने से एक्सीडेंट होने का खतरा बना रहता हैं। राख उड़ने से प्रदूषण फैल रहा हैं। प्रदूषण होने से तरह-तरह की बीमारियां फैल रही हैं।बजाज की दोनो यूनिट के कूलिंग टावर के लिए बड़े बोरिंग कर पानी निकाल कर दोहन किया जा रहा हैं। कूलिंग टावर से निकलने वाला गंदा पानी रात में खन्नौत नदी में बहा दिया जाता हैं।

नदी का पानी पीने वाले जानवर बीमार हो जाते हैं और मछलीयों के साथ पानी में रहने वाले  कीड़े मकोड़े मर रहे हैं। अगर हो रहे प्रदूषण का बंदोबस्त नहीं किया तो उग्र आंदोलन किया जाएगा। इस मौके पर जिला उपाध्यक्ष झरमल सिंह, जिला महामंत्री सोबरन सिंह, राजीव गंगवार ,कर्नल सिंह, हरिप्रसाद, कृष्ण कुमार, मटरू लाल, बिजकिशोर, राजेश दिवाकर आदि लोग मौजूद हैं।              पावर प्लांट के एचआर हरि सिंह ने कहा कि किसान यूनियन के द्वारा दिया गया ज्ञापन पर ध्यान देकर समस्याओं का जल्द निस्तारण कराया जाएगा।                *मानवाधिकार मीड़िया शाहजहांपुर संवाददाता सुखचैन सिंह*