रायबरेली

योग ही निरोगी बना सकता है:डीएम

-पांचवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून की सफलता के लिए सभी तैयारियां युद्धस्तर पर पूरा करें: डीएम 

रायबरेली। जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने कहा कि जनपदस्तरीय पाचवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में भव्य तरीके से मनाये जाने की अधिकारी सभी तैयारियां युद्धस्तर पर पूरा कर ले। इसके अलावा 15 जून से 30 जून तक योग पखवारा भी मनाया जाना है। इसको भी बेहतर तरीके से सम्पन्न करें। सभी तहसीलों, ब्लाको पर भी योग दिवस का आयोजन करें। जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने सीडीओ, एडीएम, एसडीएम, एआरटीओ, बीएसए, डीआईओएस, समाजसेवी संस्थाओं आदि अधिकारियों व कर्मचारियों कहा कि 21 जून को आयोजित होने वाले पाचवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में बढ़चढ़कर परिवार सहित हिस्सा ले।
योग के द्वारा बीमारियों को दूर कर शरीर को स्वस्थ रखे क्योकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मनमस्ष्कि का वास होता है। उन्होंने जिलास्तर, ब्लाकस्तर, तहसील स्तर पर संम्पन्न कराये जा रहे अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रमों को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए आये योगाचार्यो व इसके विशेषज्ञों से कहा है कि वे सरकार द्वारा योगा प्रोटोकाल के तहत बताये गये आसान योग आसन को ही कराये साथ ही अपने संस्था के आसन को न कराये।
    जिलाधिकारी ने कहा कि समस्त जनपद शहर की सफाई भली भांति कराकर उसे पूरी तरह से साफ सुथरा कर योग के लिए अच्छा माहौल बनाया जाये। उन्होंने योग करने वाले जनों से कहा है कि योगा करने के लिए उपयुक्त कपडे पहन कर आये। तंग कपडे पहन कर न आये कपडे ढीले हो जिससे योगा करने में बहुत आनंद आयेगा। योग स्थल पर पीने के पानी की समुचित व्यवस्था रहे। नगर पंचायत नगर पालिका के टंैकर प्रचूर मात्रा में योग स्थल पर रहे।
इसके अलावा मोबाइल टवलेट की व्यवस्था रहे। योग अनुमोदित लोगो वाली सरकारी होर्डिंग पाचवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की आमनागरिकों तक जानकारी पहुंचाने के उद्देश्य से जिसका संदेश स्वस्थ शरीर जीवन की पूजी, स्वस्थ भारत विकास की कुंजी योग जागरूकता हेतु जनपद में विभिन्न स्थलों पर लगायी जा सकती है। जिलाधिकारी ने प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया से योग दिवस के दिन प्रचार प्रसार कर जनपद में पाचवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने की अपील भी की है।
एडीएम एफआर डा0 राजेश कुमार प्रजापति ने भी अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की सफलता के लिए कराई जाने वाली तैयारियों की विस्तरित रूप रेखा व तैयारियों की जानकारी उपस्थित लोगों से प्राप्त की तथा निर्देशित किया कि किसी भी प्रकार की कोई तैयारियों में कमी न आने पाये। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस में मुख्य अतिथि के रूप में जनपद के प्रभारी मंत्री कैबिनेट मंत्री नन्द गोपाल ‘नन्दी’ आदि सहित कई गणमान्यजनों को आमंत्रित भी किया जायेगा।
    योग की सफलता के लिए जिलाधिकारी नेहा शर्मा, पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार, एडीएम वित्त एवं राजस्व डा0 राजेश कुमार प्रजापति, एडीएम प्रशासन राम अभिलाष, सीएमओ डा0 डी0के0 सिंह, डीडीओ ए0के0 वैश्य, एडी सूचना प्रमोद कुमार, क्षेत्रीय यूनानी अधिकारी डा0 आशा रावत, जिला होम्योपैथिक डा0 श्रीवास्तव, व्यापारी अतुल गुप्ता, स्नेहलता त्रिवेदी सहित कई समाजसेवियों ने भी योग की सराहना की है तथा कहा है कि योग ही निरोगी बना सकता है अतः सभी को दीघार्यु तथा स्वस्थ जीवन व्यतीत करने के लिए योग को जीवन शैली में शामिल करना चाहिए तथा पाचवें अन्तर्राष्ट्रीय योग कार्यक्रमों में बढ़ चढ़कर भागेदारी निभाये।