रायबरेली

जनपद में 2565110 वृक्षारोपण के निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने की तैयारियाँ: डीएम

-बेहतर सामंजस्य बनाकर वृक्षारोपण अभियान को गति दें: नेहा

-फलदार व छायादार वृक्षो का रोपण अधिक से अधिक करे: सीडीओ

रायबरेली। जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने निर्देश दिये है कि 22 करोड़ वृक्षारोपण महाकुम्भ वर्ष 2019 लक्ष्य एवं क्रियान्वयन के तहत जागरूकता एवं प्रशिक्षण शिवरों के माध्यम से जनपद में 2565110 वृक्षारोपण किया जाना है। जिसमें ग्राम्य विकास विभाग द्वारा 1681300 पौधे सहित शेष अन्य विभागों को किया जाना है। जिसकी रणनीति जिला वृक्षारोपण समिति व सभी विभाग बेहतर तरीके से बनाकर जियोटैगिंग की कार्यवाही कराया जाना शुरू करवा दिया जाये।
जनपद में जुलाई व वर्षा के समय में अधिक से अधिक वृक्षारोपण कर शासन के निर्देशों का कडाई से अनुपालन करें तथा परस्पर बैठ कर सामंजस्य बनाकर निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप वृक्षारोपण तैयारी के लिए कार्ययोजना बनाकर डीएफओ कार्यालय में देने के साथ ही उसी तैयारियां भी करें। प्रदेश के कुल भौगोलिक क्षेत्रफल 9.18 प्रतिशत क्षेत्र वनावरण एवं वृक्षारोपण से आच्छादित है।
एक रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश राज्य के वृक्षावरण तथा वनावरण में समेकित रूप से कुल वृद्धि 676 वर्ग किमी0 (वनावरण में 278 वग कि0मी0 एवं वृक्षावरण में 398 वर्ग कि0मी0 क्षेत्रफल वृद्धि) हुई है। इस वृद्धि का मुख्य कारण सरकार द्वारा सफल वृक्षारोपण गतिविधियां तथा संरक्षण हेतु किये गये प्रयास है।जिलाधिकारी के निर्देश पर फिरोजगाधी डिग्री कालेज के आडिटोरियम में मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार एवं डीएफओं ने अधिकारियों कर्मचारियों को प्रशिक्षण कार्यशाला के दौरान प्रशिक्षित किया। 
डीएफओ तुलसीदास शर्मा ने बताया कि शासन जी.पी.एस, जियोटैगिंग रीडिंग के संबंध में कोई दिक्कत हो इसके लिए वे डीएफओ कार्यालय से सम्पर्क कर सकते है। अधिकारियों को निर्देश  दिए हैं कि वृक्षारोपण कार्यक्रम के सम्पादन हेतु उत्तरदायी अधिकारियों के लिए कार्यो हेतु जो टाइमलाइन निर्धारित की जायेगी उसी के अनुसार कार्य किया जायेगा।
    इस मौके पर एडी सूचना प्रमोद कुमार, एसडीओ एमएस यादव व बीएम शुक्ला, समस्त बीडीओ, एडीओ व जनपदस्तरीय विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।