अम्बेडकरनगर

ग्रापए के संस्थापक स्व0 बालेश्वर लाल की 33 वीं पुण्यतिथि मनाई गयी

जलालपुर(अम्बेडकरनगर)।ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के संस्थापक स्व. बालेश्वर लाल की 33 वीं पुण्यतिथि के अवसर पर उन्हें सोमवार को बड़ी शिद्दत से याद किया गया । ग्रापए की जिला इकाई के तत्वाधान में रफीगंज बाजार स्थित जीपीएलडी पब्लिक स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में बालेश्वर लाल के वेकतुत्व और कृतित्व पर चर्चा की गयी । ग्रामीण पत्रकारिता दिवस के रूप में मनी पुण्यतिथि के अवसर पर ग्रामीण पत्रकारिता और उन के समक्ष चुनौतियां विसय पर एक विचार गोष्ठी का भी आयोजन हुआ जिस में वक्ताओं ने कहा कि सच्ची और खोजी पत्रकारिता में गिरावट आ रही है जो चिंता का विसय है ।

ग्रापए के जिलाध्यक्ष शरीफ मसूदी की अध्यक्षता और तहसील अध्यक्ष नियाज तौहीद सिद्दीकी के संचालन में हुई गोष्ठी में मौजूद वरिष्ठ पत्रकार हरीराम तिवारी और इसरार बागी ने कहा कि पत्रकारिता एक जूनून और पवित्र जज्बा है जिस से समाज को एक नई दिशा मिलती है ।इसरार बागी ने कहा कि पत्रकार अपनी जिम्मेदारी और गरिमा को खुद समझे ताकि लोकतंत्र के चौथे स्तंभ पर उंगली न उठे।

अध्यक्षता करते हुए जिलाध्यक्ष शरीफ मसूदी ने संस्थापक स्व. बालेश्वर लाल को अकीदत के फूल पेश करते हुए कहा कि बालेश्वर लाल ने पांच पत्रकारों के साथ ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन की नींव रखी जो आज पूरे भारत में पत्रकारों के हक हकूक की लड़ाई लड़ने वाला अग्रणी संगठन बना हुआ है । उन्हों ने पीत पत्रकारिता से बचने की सलाह दी । जीपीएलडी पब्लिक स्कूल के प्रबंधक दीपनारायण मिश्र ने पत्रकारिता को लोकतंत्र का मूल आधार बताया और कहा कि सरकार और जनता के बीच मीडिया एक महत्वपूर्ण कड़ी है मगर इस का वेवसायिक करण होना चिंता की बात है ।

मशहूर कवि व मंच संचालक तारकेश्वर मिश्र जिज्ञासु ने शेरो शायरी के माध्यम से समाज और मिशन से भटक रही पत्रकारिता को आइना दिखाया । कांग्रेस नेता और समाजसेवी अबुशहमा, डॉ.शमीम, डा. राधेश्याम यादव,राम लाल देवर्षि,कमलेश कान्त, जितेन्द्र टाइगर ,कृष्ण चंद्र दुबे,श्याम शुक्ला ,रिंकू मिश्र, मनोज मधेसिया, रईस सिद्दीकी ,मेहदी रजा, ने भी अपने विचार रखे ।

पूर्व में स्व.बालेश्वर लाल के चित्र पर माल्यर्पण और दीप प्रज्जवलन के साथ शुरू हुए कार्यक्रम में आये अतिथियों का संगठन से जुड़े रामू गौड़, दयाशंकर यादव, आशुतोष शर्मा , बृजेश मौर्य, मनोज मिश्र ,मो.आरिफ, मुस्तकीम अहमद, मो.अदील ने माला पहना कर स्वागत किया ।

बृक्षारोपण भी हुआ 

ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के संस्थापक स्व. बालेश्वर लाल की 33वीं पुण्य तिथि पर सोमवार को जीपीएलडी पब्लिक स्कूल के प्रांगण में एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने बृक्षारोपण कर के पर्यावरण को शुद्ध रखने का संदेश दिया साथ ही पुण्यतिथि को भी यादगार बनाया ।

रिपोर्ट@मो0 इसराइल