उत्तर प्रदेश खबरें वाराणसी मंडल की चंदौली मानवाधिकार मीडिया ePaper राज्य वाराणसी

वाराणसी और चन्दौली में किसानों के लिए वरदान साबित हो रहा श्री कृष्णा एग्री मार्ट

मानवाधिकार मीडिया वाराणसी मंडल


जी हां प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी जनपद के अंतर्गत आने वाले सीवो गांव के विश्वनाथ मिश्रा और श्रीमती लालती मिश्रा ने निश्चय किया कि अपने सभी बच्चो को खेती किसानी से सम्बन्धित ज्ञान अर्जित करायेगे और उनके इस फ़ैसले पर उन्हे नाज भी हुआ जब उनके बेटे सुरेंद्र मिश्रा को यूपी कॉलेज वाराणसी में बी.एस.ई. ए.जी. मे पढ़ाई करने के उपरांत गोल्ड मेडल मिला । पढ़ाई पूरी करने के बाद सुरेंद्र मिश्रा को कृषि विभाग में नौकरी तो मिल गई परंतु उनकी इच्छा अधूरी थी खेती किसानी को लेकर उन्होंने अपने सभी भाइयों धीरेन्द्र कुमार मिश्रा, विरेंद्र कुमार मिश्रा,उपेंद्र कुमार मिश्रा से सलाह मशविरा करने के बाद श्री कृष्णा एग्री मार्ट के नाम से एग्री क्लीनिक तथा एग्री बिजनेस सेंटर की स्थापना की।
इसके प्रबंधक- धीरेंद्र मिश्रा तथा विरेन्द्र कुमार मिश्रा हैं।
प्रोपराइटर-उपेन्द्र कुमार मिश्रा । कृषि सलाहकार- सुरेन्द्र कुमार मिश्रा ।
इस प्रकार चारो भाईयो ने अलग अलग रुप मे अपना योगदान सुनिश्चित किया, तथा उसी प्रकार अपना योगदान श्री कृष्णा एग्री मार्ट को दे रहे हैं । इन चारों भाइयों की मेहनत जल्दी ही रंग लाई और इनको इफ़को खाद की एजेन्सी मिल गयी जो कि चौबेपुर,चिरयीगाव, चहनिया, इत्यादि ब्लाको के किसानों के लिए रामबाण साबित हुई क्योकि कि इनके यहा समय पर इफ़को खाद की उपलब्धता और वो भी सरकारी दर पर आसानी से श्री कृष्णा एग्री मार्ट के जरिए प्राप्त होने लगा ।
श्री कृष्णा एग्री मार्ट के जरिए किसानों को दी जाने वाली अन्य सुविधाएं निम्नलिखित हैं
1-किसान पंजीकरण
2-मृदा परीक्षण
3-फसल बीमा
4-हैंड स्प्रे मशीन
5-इलेक्ट्रॉनिक स्प्रे मशीन
6-लपेटा पाइप (खेत में पानी भरने वाली)
7-स्प्रिंकलर पाइप
8-कृषि यंत्र रिपेयरिंग वर्क
9- स्प्रे मशीन किराए पर किसानो को देने की व्यवस्था
10-वर्मी कंपोस्टखाद, गमला नर्सरी खाद, इत्यादि उपलब्ध रहती है ।
इसको साफ शब्दों में कहा जा सकता है श्री कृष्णा एग्री मार्ट के जरिए खेती-किसानी से संबंधित सभी सामान उपलब्ध कराने की कोशिश की गई है,श्री कृष्णा एग्री मार्ट मौजूदा समय में 2 जगहों पर मौजूद है– वाराणसी के सीवो गांव और वाराणसी गाजीपुर मार्ग पर पेट्रोल पंप आलू कोल्ड स्टोर के बगल में है ।
ज्ञात हो कि कृषि संबंधित उपकरणों पर सरकार द्वारा जो भी अनुदान दिया जाता है वह श्री कृष्णा एग्री मार्ट के सामानों पर मान्य है।

Manvadhikar Media