उत्तर प्रदेश खबरें वाराणसी मंडल की चंदौली मानवाधिकार मीडिया ePaper राज्य

चंदौली जनपद के नियामताबाद विकास खण्ड के मॉडल गांव सिकंदरपुर में की गयी मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरण सत्यता की जाच

आज दिनांक 17 अगस्त 2019 को चंदौली जनपद के नियमताबाद विकास खण्ड अंतर्गत कृषि विभाग द्वारा चयनित मॉडल गांव सिकंदरपुर में भारत सरकार की टीम ने मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरण की सत्यता की जाच के साथ-साथ इस गांव की अन्य योजनाओं की जांच की !
इस टीम में मुख्य रूप से मनोज कुमार सिंह सहायक निदेशक वाराणसी मंडल, राजेंद्र प्रसाद और मंडल अध्यक्ष रामा सिंह उपस्थित रहे ! चंदौली कृषि विभाग की तरफ से सहायक विकास अधिकारी ( कृषि ) श्याम सुंदर वर्मा, प्राविधिक सहायक जितेंद्र कुमार वर्मा, मृदा परीक्षण अध्यक्ष राम स्वरूप राम (प्रा.स.), राम अवध, समर बहादुर, मिश्रीलाल, फतेह बहादुर, (प्रा.स.), इत्यादि कर्मचारी उपस्थित रहे ! इस अवसर पर सिकंदरपुर आदर्श ग्राम से किसान बचाउ, मारकंडे प्रसाद, ज्ञानधर, बच्चे लाल, रामाश्रय, मिठाईलाल इत्यादि किसान उपस्थित रहे ! इस कार्यक्रम में भारत सरकार की तरफ से आए मनोज कुमार सिंह ने किसानों से संवाद में कहा कि वह अपनी खेती स्वाइल हेल्थ कार्ड के आधार पर करें तथा बैलेंस डोज फर्टिलाइजर का प्रयोग करने के साथ ही साथ हरी खाद का प्रयोग, माइक्रोन्यूट्रिएंट्स का प्रयोग एवं इनके अलावा जैव उर्वरकों का प्रयोग करने पर जोर दिया उन्होंने किसानों को प्रदर्शनों हेतु अनुमन्य सुविधाओं का भी विवरण दिया जो कि निम्नवत है
1- उर्वरक एवं कार्बनिक खाद ₹1100 प्रति हे़.।
2-मृदा सुधारक पर ₹700 प्रति हे.।
3-जैव उर्वरक पर ₹200 प्रति हे।
4-सूक्ष्म पोषक तत्व पर ₹500 प्रति हे. ।
इस प्रकार कुल 2500/- रुपए हैं।
यहां हम आपको बताते चलें कि किसी भी आदर्श ग्राम में हर किसान को प्रति हैक्टेयर प्रदर्शन पर 2500 रुपये के निवेश प्रदान किए जाने हैं ।

 

Manvadhikar Media